मोदी सरकार का एक और झटका - जल्द ही बंद होंगे 100 रुपए के पुराने नोट

loading...
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अगले साल अप्रैल तक 100 रुपये का नए नोट की छपाई शुरू हो जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 100 रुपये के नए नोटों का डिजाइन भी नई सीरीज के बाकी नोटों की तरह ही होगा। नवंबर 2016 में हुई नोटबंदी के बाद जो भी नए नोट आए हैं वो नए रंगों के हैं। 2000 का नोट गुलाबी रंग का है तो 500 का नोट गहरे हरे रंग का। 200 का नोट नारंगी है तो 50 रुपए का नया नोट फिरोजी रंग का है। ऐसे में बहुत मुमकिन है कि नया 100 रुपए का नोट भी नए रंग में अवतार लेगा।



क्या पुराने नोट बंद हो जाएंगे?
आरबीआई सूत्रों के मुताबिक 100 रुपए का नया नोट जारी होने के बाद भी बाजार में पहले से प्रचलित 100 रुपए के पुराने नोट भी मान्य रहेंगे। ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं है कि 100 रुपए के पुराने नोट बंद हो जाएंगे लेकिन जब नए नोट मार्केट में उतरेंगे तो पुराने 100 के नोटों को धीरे-धीरे आरबीआई वापिस लेना शुरू कर देगा।

100 रुपये का सिक्का भी लाएगा आरबीआई
इसके आलावा आरबीआई 100 रुपये का सिक्का लाने की तैयारी में भी है। वित्त मंत्रालय ने 100 और 5 रुपये के नए सिक्के जारी करने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और दक्षिण भारत के सुपरस्टार रहे डॉ. एमजी रामचंद्रन की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में इसे जारी किया जाएगा।

source:http://hindi.eenaduindia.com
loading...

No comments

Powered by Blogger.